Safe & Secure
तेजी से भुगतान
विशेषज्ञ टीम

कैसे राज्य लॉटरी गरीबों पर पसंद करते हैं


राज्य लॉटरी गरीबों के लिए अपील करते हैं और प्रभावी रूप से गरीबों पर कर हैं। राज्यों को इसके बारे में पूरी तरह से पता है, फिर भी वे लॉटरी विज्ञापन बजट में अधिक पैसा जमा करते रहते हैं।

इसके अलावा, राज्य लॉटरी को दोनों लोगों को लॉटरी खेलने के बारे में बेहतर महसूस कराने के लिए "शिक्षा का वित्तपोषण" करने के अवसर के रूप में बढ़ावा दिया जाता है तथा उन्हें महसूस करने के लिए दोषी अगर वे नहीं करते। सामान्य तौर पर, हालांकि, राज्य लॉटरी का राज्य शिक्षा बजट पर शून्य शुद्ध प्रभाव पड़ता है।

यहाँ पूरी कहानी है

गरीब पर एक कर


कम आय वाले घरों में अपनी आय का अधिक प्रतिशत खर्च करते हैं अपने अमीर साथियों की तुलना में लॉटरी पर। वार्षिक रूप से, अमेरिकी घर खर्च करते हैं $ 162 औसतन लॉटरी पर; कम आय वाले परिवारों के लिए, यह आंकड़ा $ 289 है और उन लोगों के लिए जो $ 10,000 से कम कमाते हैं $ 597, या उनकी वार्षिक आय का लगभग 6% (क्यों गरीब लॉटरी खेलते हैं).

21% वयस्क अमीरों का मानना है कि लॉटरी में $ 200,000 जमा करने के लिए लॉटरी में भाग लेना उनका सबसे व्यावहारिक तरीका होगा। कम आय वाले प्रतिभागियों में, 38% वही मानते थे। (छह चित्रा बचत? सबसे कहो 'अनलकी')

और बताता है कि वास्तव में, यह 19 वीं शताब्दी के बाद से स्पष्ट है (और शायद उससे पहले भी), जब अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने निम्नलिखित कहा था (स्टोन वी। मिसिसिपी, 101 यू.एस. 814 (1879)):

“अनुभव से पता चला है कि लॉटरी के व्यापक महामारी के साथ विपरीत रूप से रखे जाने पर जुआ के सामान्य रूप तुलनात्मक रूप से सहज हैं। पूर्व कुछ व्यक्तियों और स्थानों तक सीमित हैं, लेकिन बाद में पूरे समुदाय को प्रभावित करता है; यह हर निवास में प्रवेश करता है; यह हर वर्ग तक पहुँचता है; यह गरीबों की मेहनत की कमाई पर निर्भर करता है, और यह अज्ञानी और सरल को प्रभावित करता है.”

इसके अलावा, जो लोग लॉटरी जीतते हैं, वे अक्सर उसी स्थान पर लौटते हैं, जहां उन्होंने कुछ वर्षों में शुरुआत की थी। बहुत सारे उदाहरण हैं, जैसे कचरा आदमी जिसने $ 15.4 मिलियन जीते और अब कचरा इकट्ठा कर रहा है, या ऐतिहासिक '81 लॉटरी विजेता अब एक मोबाइल घर में रह रहा है, या वर्जीनिया की एक माँ जिसने $ 4 मिलियन जीते थे, लेकिन अब वह बुरी तरह से कर्ज में डूबी हुई है। वास्तव में, वित्तीय शिक्षा के लिए राष्ट्रीय बंदोबस्ती का अनुमान है कि लॉटरी विजेताओं का 70% अंत तक टूट गया.

यदि वे नहीं हैं मारे गए या हिटमैन ने उन पर काम किया रिश्तेदारों द्वारा। केवल लॉटरी विजेताओं के 55% जीतने के बाद खुश हैं। और, आश्चर्यजनक रूप से, विजेता अक्सर उनकी जीत का दावा करने में विफल (2013 में, $ 2 बिलियन से अधिक को लावारिस छोड़ दिया गया था).

ये सब कैसे शुरू हुआ

शुरुआती कालोनियों के बाद से धन जुटाने में लॉटरी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उनका उपयोग लगभग 200 चर्चों, 300 स्कूलों (जैसे हार्वर्ड, येल, कोलंबिया और प्रिंसटन) और अन्य उपक्रमों में रेलमार्गों के लिए किया जाता था।

इसके बाद, लॉटरी को लगभग एक जिम्मेदारी के रूप में विपणन किया गया ताकि लोग "अच्छे कारण के लिए" भाग लें, जैसे कि बुनियादी ढांचे का निर्माण करना। जॉर्ज वाशिंगटन एक लॉटरी का आयोजन किया एक सड़क के लिए पैसे जुटाने के लिए और बेंजामिन फ्रैंकलिन ने उन्हें तोपों का वित्तपोषण करने के लिए इस्तेमाल किया।

आजकल, "शिक्षा" और "हमारे बच्चों के भविष्य के लिए योगदान" एक सामान्य रूप से उपयोग किया जाने वाला कोण है।

लॉटरी हमेशा लोकप्रिय रही है, लेकिन उन्होंने पूरे साल बहुत सारे घोटाले भी उत्पन्न किए हैं। वास्तव में, अमेरिका में लॉटरी को प्रतिबंधित किया गया है दो बार (मुख्यतः) घोटालों के कारण। सबसे हाल ही में 1905 में लुइसियाना लॉटरी का घोटाला था, हालांकि यह अन्य घोटालों के दशकों से पहले था।

लेकिन लॉटरी हमेशा मुख्य रूप से वापस आ गई है क्योंकि राज्यों को पैसे की सख्त जरूरत है। लुइसियाना लॉटरी बंद होने के पांच दशक से अधिक समय बाद, 1964 में, न्यू हैम्पशायर ने राजकीय लॉटरी की खोज की, जिसके बाद न्यूयॉर्क (1967) और न्यू जर्सी (1970) का स्थान रहा।

आज, 43 राज्यों और वाशिंगटन डीसी में राज्य लॉटरी उपलब्ध हैं। 2014 में, लॉटरी की बिक्री $ 70,153,520,000 से अधिक थी। कुछ राज्यों में, लॉटरी कॉर्पोरेट आय करों की तुलना में अधिक राजस्व में लाते हैं (रोड आइलैंड में, तीन गुना ज्यादा).

राज्य लगातार ऐसे तरीकों की तलाश कर रहे हैं जिससे लोग लॉटरी के लिए अधिक से अधिक बार धन का आयोजन कर सकें, उन्हें अधिक सुविधाजनक बना सकें और उच्च पुरस्कार प्रदान कर सकें। सहायक सदस्यता ("नेवर मिस अदर ड्रा!") टू पेरोल योजनाओं को रोकना, और तत्काल लॉटरी टिकटों से लेकर दैनिक, द्वि-साप्ताहिक और साप्ताहिक चित्र, प्लस वेबसाइटों और मोबाइल एप्लिकेशन तक, वृद्धि जारी रहने की संभावना है।

बेच आशा

एम्ब्रोस बिएरेस ने लॉटरी को "गणित में बुरे लोगों पर कर" कहा।
अन्यथा बहस करना मुश्किल है, यह देखते हुए कि $ 1 का निवेश कैसे किया जाए और बदले में $ 0.55 प्राप्त किया जाए - विशेषकर तब जब आप अपनी $ 10k प्रति वर्ष की आय का 6% निवेश कर रहे हों - आर्थिक रूप से बहुत कम समझ में आता है।
हालाँकि, लॉटरी अपने प्रतिभागियों के बीजगणित के स्तर के कारण लोकप्रिय नहीं है, बल्कि इसलिए सपने बेचना और आशा काम करना जब कोई व्यक्ति पैसे के लिए संघर्ष कर रहा हो.
ओह, और यह करने में मदद करता है सच्चाई से विज्ञापन में एक संघीय छूट.
"कुछ भी संभव है।"
इलिनोइस लॉटरी की टैगलाइन। कुछ अन्य अच्छे लोग "एवरीबडी विन्स" (न्यूयॉर्क), "इट्स गुड गुड्स" (ओरेगन), "गिव योर ड्रीम्स अ चांस" (न्यू जर्सी), और "समथिंग गॉट्टा विन, हो सकता है आप भी हों" (केंटकी) ) है।

या शायद "जस्ट इमेजिन" (फ्लोरिडा) करेगा?

ओरेगन ने अपनी लॉटरी को "अच्छा करने" के आसपास बनाया है, हालांकि, जैसा कि आप पढ़ते रहते हैं, तो यह पता चलेगा कि यह तर्क दिया जा सकता है कि राज्य लॉटरी बहुत कम और संभावित रूप से बहुत खराब करते हैं। एक बार जब आप इस लेख को पढ़ लेंगे, तो आप समझ जाएंगे कि यह विज्ञापन क्यों शर्मनाक है:

यहाँ ओरेगन लॉटरी द्वारा एक क्रिसमस विज्ञापन अभियान ("व्हाट्स इन सैंटा की दाढ़ी") है। ध्यान दें कि वे कैसे कहते हैं "लॉटरी एक मौका का खेल है, यह केवल मनोरंजन के लिए खेला जाना चाहिए, न कि निवेश-उद्देश्यों के लिए" - यह सब विज्ञापन के अंतिम दो सेकंड के भीतर हुआ (यह मुझे समझने के लिए कुछ रिप्ले भी ले गया कि क्या था कहा और मैं अभी भी 100% निश्चित नहीं हूं)।

उत्तरी कैरोलिना शिक्षा लॉटरी है क्या सच में यह सुनिश्चित करने के लिए कि लॉटरी में भाग लेने का मतलब है कि आप एक अच्छे कारण में योगदान दे रहे हैं, और शायद यहां तक कि अपराध लोग खेल में। जैसा कि आप इस पृष्ठ पर कम पाएंगे, हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि क्या लॉटरी आय जुड़ती है कुछ भी राज्य के बजट के लिए। वीडियो में संक्षेप में और छोटे पाठ के साथ "जिम्मेदारी से खेलें" का उल्लेख है।

यहां न्यूयॉर्क के शिक्षा लॉटरी विज्ञापन, शायद बच्चों की मदद करने पर अधिक जोर देने के साथ (और याद रखें, "हर कोई जीतता है,"):)

सपने बेचने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा विज्ञापनों और समाचारों (इसलिए मूल रूप से) के माध्यम से विजेताओं को प्रदर्शित करना है विज्ञापन), अक्सर सनसनीखेज के एक (नहीं-तो-सूक्ष्म) स्पर्श के साथ। लॉटरी निर्देशकों से अवगत हैं उपलब्धता पूर्वाग्रह (विजेताओं को सभी प्रचार और ध्यान मिलते हैं, इसलिए वे प्रासंगिक उदाहरण हैं जो आपके दिमाग में आते हैं जब आप लॉटरी जीतने की संभावनाओं पर विचार करते हैं) और इसका उपयोग अपने लाभ के लिए करते हैं।

उदाहरण के लिए, इस $ 10 मिलियन लॉटरी विजेता "$ 100 बिल तोड़ने के लिए लॉटरी टिकट खरीदा।" हालांकि, अगर आप कहानी को और करीब से देखते हैं, तो उसने वास्तव में खरीदा है दो टिकट प्रत्येक $ 20 का मूल्य जो शायद ही लगता है कि उसका उद्देश्य $ 100 का बिल तोड़ना था।

लेकिन वे करना पड़ा लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए यह एक दिलचस्प कहानी है।

लॉटरी की लोकप्रियता का एक हिस्सा जीवन की बदलती राशियों को जीतने का मौका देने के लिए भी जिम्मेदार ठहराया जा सकता है - कोई फर्क नहीं पड़ता दूर वह मौका है - एक "तुच्छ" निवेश के बदले में। कई लोग हर हफ्ते लॉटरी में कुछ डॉलर निवेश करने पर विचार करते हैं, जो कभी भी उनके दैनिक जीवन को प्रभावित नहीं करता है, जो तब निवेश को उचित ठहराता है।

रिचर्ड ए। प्रॉक्टर ने 1887 में अपनी पुस्तक में पहले से ही यह अवलोकन किया था मौका और किस्मत (जो, वैसे, प्रोजेक्ट गुटेनबर्ग में उपलब्ध है):

"लंबे अनुभव से पता चला है कि पुरुषों को जुए की भावना के साथ रखा गया था (सौ में से नब्बे अगर सच मालूम होता है) बड़े भाग्य जीतने के लिए छोटी रकम हासिल करने से नहीं रोका जाता है, यहां तक कि स्पष्ट प्रमाणों के द्वारा कि उन्हें जो कीमत चुकानी पड़ती है, वह अनुचित है.”

बहुत सारे अध्ययन इसी तरह के निष्कर्षों पर आए हैं। में लोटरीज़ की अपील और प्रोत्साहन डिजाइन में उनका उपयोग, एमिली हाइस्ले बताती हैं कि यदि एक बार में आपको अधिक भुगतान करना पड़ता है, तो लॉटरी पर कम आय खर्च कम होगा:

"हालांकि, हमारे परिणाम एक संभावित नीति आवेदन की ओर इशारा करते हैं जो कम आय वाले खिलाड़ियों द्वारा टिकट खरीद को कम कर सकते हैं और जिम्मेदार जुआ को बढ़ावा दे सकते हैं। लॉटरी टिकटों को कई टिकटों के पैकेज में बेचा जा सकता है, उदा। 5 अनिर्दिष्ट $ 1 टिकट के पैक। हमारे शोध निष्कर्षों के अनुसार, टिकटों की कम लागत को real मूंगफली ’के रूप में कम करने के लिए लोगों की प्रवृत्ति को कम करके कुल मिलाकर लॉटरी टिकटों की बिक्री को कम करना चाहिए, यह एहसास किए बिना कि लागत समय के साथ कैसे बढ़ती है।.”

छोटा निवेश मोहक है, लेकिन लोग यह समझने के लिए भी कम संभावना से आकर्षित होते हैं कि यह वास्तव में कितना कम है, इसे तर्कसंगत बनाने में असमर्थ होने के कारण। उनकी सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब में सोच, तेज और धीमी, डैनियल Kahneman निष्कर्ष निकाला है कि लोगों को कम संभावना संभावना अधिक वजन और उच्च संभावना संभावना वजन कम करने की प्रवृत्ति है:

उदाहरण के लिए, निर्णय का वजन जो कि 2% की संभावना से मेल खाता है 8.1 है। यदि लोग तर्कसंगत पसंद के स्वयंसिद्धों के अनुरूप होते हैं, तो निर्णय भार 2 होगा - इसलिए दुर्लभ घटना 4 के एक कारक से अधिक वजन वाली है। संभावना पैमाने के दूसरे छोर पर निश्चित प्रभाव और भी अधिक हड़ताली है। पुरस्कार नहीं जीतने का एक 2% जोखिम 100% से 87.1 तक जुआ की उपयोगिता को 13% तक कम कर देता है। "
"निष्कर्ष सीधा है: निर्णय वजन जो लोग परिणामों के लिए आवंटित करते हैं, इन परिणामों की संभावनाओं के समान नहीं हैं, अपेक्षा सिद्धांत के विपरीत है। बेहतर परिणाम अधिक वजन वाले होते हैं-यहसंभावनाप्रभावहै।लगभगनिश्चितहोनेवालेपरिणामवास्तविकनिश्चितताकेसापेक्षकमहोतेहैं।उम्मीदकासिद्धांत,जिसकेमूल्योंकोउनकीसंभाव्यताद्वाराभारितकियाजाताहै,खराबमनोविज्ञानहै।"

आखिरकार, लॉटरी पर जुआ: सामाजिक समाज जीवनकाल के पार सहसंबंधित होता है निष्कर्ष निकाला है कि कम आय वाले घरों में लॉटरी को "सामाजिक तुल्यकारक" के रूप में देखा जा सकता है।

"एक प्रयोग में, Haisley एट अल। (2008) ने इस परिकल्पना का परीक्षण किया कि जो लोग दूसरों के साथ अंतर्निहित तुलना के कारण सापेक्ष अर्थ में गरीब महसूस करते हैं, वे लॉटरी टिकट खरीदने की अधिक संभावना रखते हैं; अर्थात।, निम्न-आय वाले व्यक्तियों को कम-आय की स्थिति के लिए लॉटरी खेलने के लिए प्रेरित किया जाता है।लेखकोंकोइसपरिकल्पनाकेलिएसमर्थनमिलाकिकमआयवालेप्रतिभागियोंकोलॉटरीटिकटखरीदनेकीअधिकसंभावनाथीजबउन्हेंयहमहसूसकरनेकेलिएप्रेरितकियागयाथाकिउनकीखुदकीआयएकसंदर्भबिंदुकेसापेक्षकमथी।लेखकोंनेनिष्कर्षनिकालाकिकमआयवालेप्रतिभागियोंकेलिए,लॉटरीकोएक"सामाजिकतुल्यकारक"मानाजासकताहै,जिसकेतहतसभीकोजीतनेकाएकसमानमौकामिलताहै।"

शिक्षा

राज्यों को लॉटरी राजस्व के साथ अच्छे कारणों के वित्तपोषण के बारे में एक बड़ी बात है - कई मामलों में, अच्छा कारण शिक्षा है। जबकि यह है तकनीकी तौर पर सच है, वे अक्सर बस के बारे में अस्पष्ट हैं कितना लॉटरी राज्य की शिक्षा में मदद करती है (या इसका पूरी तरह उल्लेख करने में विफल)।

और एक अच्छे कारण के लिए।

सबसे पहले, राजस्व का बहुमत कभी भी अच्छे कारणों से नहीं जाता है। इसके बजाय, इसका अधिकांश हिस्सा पुरस्कारों के लिए समर्पित है (संभवतः ऐसा) और, अक्सर, के लिए आरक्षित है और भी बड़े पुरस्कार प्लस प्रशासन व्यय (जैसे वेतन और विज्ञापन)। फिर, राज्य इसकी कटौती लेता है।

जो कुछ बचा है वह शिक्षा जैसे अच्छे कारणों के लिए समर्पित है, हालांकि राज्य के शिक्षा बजट के सापेक्ष यह आमतौर पर समुद्र में एक बूंद है.

उदाहरण के लिए, कैलिफोर्निया में यह राज्य के शिक्षा बजट का 1.4% है, और मैसाचुसेट्स में, 4.4%। कुछ राज्यों में प्रतिशत अधिक है, हालांकि, 14% के साथ न्यूयॉर्क।

दुर्भाग्य से, प्रतिशत की परवाह किए बिना, धन जो पहले से ही एक अच्छे कारण के लिए अभिप्रेत था, आमतौर पर होता है अन्यत्र पुनः वितरित किया गया। राज्य लॉटरी एक विपणन कोण के रूप में "अच्छे कारण के लिए" संचालित करने का दावा करती है आम जनता को बेवकूफ बनाने के लिए. एक अच्छे कारण के लिए शुद्ध प्रभाव अक्सर होता है शून्य.

इलिनोइस एसोसिएशन ऑफ़ स्कूल बोर्ड्स (IASB) के एक अध्ययन के दो उद्धरण हैं, "लॉटरी मनी कहाँ जाती है?":

“हालांकि लॉटरी का लाभ कॉमन स्कूल फंड में जमा किया जाता है, जो है केवल एक लेखा पैंतरेबाज़ी यह वास्तव में उन धन की मात्रा को कम कर देता है जो स्कूलों को अन्य राज्य स्रोतों से आवश्यक होते हैं। लॉटरी का लाभ स्वयं स्कूलों के लिए कोई अतिरिक्त धनराशि प्रदान नहीं करता है। ”
“राज्य की लॉटरी, दुर्भाग्य से, जारी रहेगी इसे एक स्मोकस्क्रीन के रूप में उपयोग करने के लिए यह प्रकट होता है कि राज्य पर्याप्त रूप से स्कूलों को वित्त पोषित कर रहा हैजबवास्तवमें,ऐसानहींहै।”

यहाँ से एक अंश है होप एंड हार्ड लक:

“तब से, राज्य शैक्षिक कार्यक्रमों को निधि देने के लिए लॉटरी $ 1 बिलियन से अधिक हो गई है
प्रारंभिक शिक्षा कार्यक्रम, जरूरतमंद छात्रों के लिए छात्रवृत्ति और नए स्कूलों का निर्माण। परंतु
प्रत्येक वर्ष शिक्षा पर दिए जाने वाले प्रतिशत को काटते हुए ऐसा किया जाता है। राज्य कानून
शुरुआत में शिक्षा पर जाने के लिए लॉटरी के राजस्व का 35 प्रतिशत हिस्सा था, लेकिन एक खामी है
उस प्रतिशत को 29 प्रतिशत तक गिरने दिया
लॉटरी अधिकारियों के साथ अतिरिक्त पैसे पंप
राजस्व बढ़ाने के लिए पुरस्कार। ”

“आलोचकों ने चिंतित किया है कुछ धनराशि पहले से ही मौजूद धन को बदलने के लिए चली गई है,
और अतिरिक्त कार्यक्रमों को निधि देने के लिए नहीं गया है जो अन्यथा वित्त पोषित नहीं होंगे
.”

नामक अध्ययन का निष्कर्ष शिक्षा की जुआ समस्या: धर्मार्थ देने और सरकारी खर्च पर शिक्षा के लिए लॉटरी राजस्व का प्रभाव दिलचस्प है और इसका मतलब है कि शिक्षा लॉटरी न केवल राज्य शिक्षा बजट बढ़ाने में विफल है, बल्कि वास्तव में, धर्मार्थ क्षमता में कमी का कारण बन सकती है:

“एक शिक्षा लॉटरी की शुरूआत राज्य शिक्षा व्यय में उल्लेखनीय वृद्धि करने में विफल रहता है… ”
“… शिक्षा लॉटरी के शुरू होने के बाद शिक्षा में धर्मार्थ योगदान काफी कम हो जाता है;शिक्षासेसंबंधितगैर-लाभकारीफर्मोंद्वाराप्राप्तयोगदानमेंलॉटरीकेसाथ8%कीगिरावटआईहै।”

कई मामलों में, यह बताना मुश्किल है कि कौन से राज्य हैं वास्तव में उनके लॉटरी राजस्व पर खर्च करते हैं। किसी भी जानकारी के बिना, पैसे का पालन करना सब असंभव है।

यहाँ एक से एक अंश है 2007 में न्यूयॉर्क टाइम्स का लेख:

नेब्रास्का में, पिछले वित्त वर्ष के माध्यम से 2002 से, विधायकों ने राज्य की के -12 शिक्षा और अन्य कार्यक्रमों से लॉटरी के डॉलर को सामान्य फंड में कमी के लिए अलग कर दिया।

नेब्रास्का डिपार्टमेंट ऑफ एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज के लेखा कार्यालय में एक पर्यवेक्षक ब्रूस स्नाइडर ने कहा, "सामान्य फंड में लॉटरी फंडों को खोना राजस्व में कमी लाने के कई तरीकों में से एक था।"

लॉटरी के अधिकारियों का कहना है कि वे विधायकों के फैसलों के लिए गलत तरीके से दोषी हैं। मिनेसोटा लॉटरी के निदेशक क्लिंट हैरिस ने कहा, "हमारा काम विधायकों की इच्छा के लिए धन जुटाना है।" "पैसे का क्या होता है, इस पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है।"

लेकिनकैलिफोर्नियास्कूलप्रशासकोंकेसंघकेसाथएकबजटविश्लेषकब्रेटमैकफैडेननेकहा:"यहहमारेलिएलोगोंकोसमझानेकेलिएकठिनबनादेताहैकिउन्हेंअभीभीशिक्षाकासमर्थनकरनेकीआवश्यकताहै।"उन्होंनेकहा,“उन्हेंलगताहैकिलॉटरीशिक्षाकाध्यानरखरहीहै।हमेंउन्हेंबतानाहोगाकिहमेंकेवलकुछहीझुर्रियाँमिलरहीहैं;हमेंकेकपरआइसिंगभीनहींमिलरहीहै।”

इस विषय पर जॉन ओलिवर का एक खंड था पिछले सप्ताह आज रात:

निष्कर्ष

लॉटरी, एक अवधारणा के रूप में, बुराई नहीं है, लेकिन राज्य लॉटरी हैं।

राज्यों को पता है कि, अपेक्षाकृत कम आय वाले घरों में औसत अमेरिकी घरों की तुलना में लॉटरी पर काफी अधिक खर्च होता है, और यह कि लॉटरी प्रभावी रूप से गरीबों पर एक कर है, फिर भी उनके विज्ञापन अभियान बेशर्मी से गरीबों को निशाना बनाते रहते हैं।

इसके अलावा, कई राज्य लॉटरी राजस्व वाले राज्यों के भीतर शिक्षा का वित्तपोषण करने का दावा करते हैं, फिर भी लॉटरी राजस्व अधिकांश राज्यों के शिक्षा बजट का केवल एक छोटा प्रतिशत बनाते हैं। इसके अतिरिक्त - और अधिक महत्वपूर्ण रूप से - राज्य शिक्षा बजट आम तौर पर कुछ भी नहीं हासिल लॉटरी राजस्व से, क्योंकि राज्य बस बजट के उस हिस्से को कहीं और स्थानांतरित करते हैं।

अंत में, राज्य लॉटरी एकाधिकार हैं और अपने पेबैक प्रतिशत को कम रखने में सक्षम हैं (क्योंकि राज्य के भीतर कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है), और इसलिए कर्मचारियों को उच्च वेतन का भुगतान करने में सक्षम हैं (सभी जबकि गरीब अपनी आय का उच्च प्रतिशत लॉटरी के लिए करते हैं) ) है।