Safe & Secure
तेजी से भुगतान
विशेषज्ञ टीम

स्पोर्ट्स बेटिंग बैंकरोल मैनेजमेंट

कैरियर के रूप में या माध्यमिक आय के स्रोत के रूप में सट्टेबाजी के खेल को आपकी सफलता सुनिश्चित करने के लिए कुछ अतिरिक्त कार्य करने की आवश्यकता होती है। अतिरिक्त काम? बो! हां हमें पता है; यह शायद वह नहीं है जो आप सुनना चाहते हैं।

हालांकि, यदि आप अपने खेल सट्टेबाजी के बारे में गंभीर हैं, जैसे कि पैसा जीतना, और कभी भी अपने बैंकरोल को फिर से लोड नहीं करना चाहते हैं, तो आप आज जो हमारे लिए है उस पर ध्यान देना चाहते हैं।

जब आप केवल मौज-मस्ती के लिए दांव लगा रहे होते हैं और जीतना आपके अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण नहीं होता है, तो यह उतना मायने नहीं रखता है जितना कि आप किताब के अनुसार करते हैं। जब आप अपने सट्टेबाजी को अधिक गंभीरता से लेना शुरू करते हैं, हालांकि, यदि आप पैसा बनाना चाहते हैं तो आपको अपने खेल को आगे बढ़ाने की आवश्यकता है। आज, हम आपके बैंकरोल को प्रबंधित करने के बारे में विशेष रूप से बात करने जा रहे हैं।

बैंकरोल प्रबंधन उन प्रथाओं और प्रक्रियाओं को कहते हैं जो आप अपने खेल के दांव लगाने के लिए उन मौनियों को प्रबंधित करने के लिए डालते हैं जिनका आप उपयोग कर रहे हैं। दूसरे शब्दों में, यह कि आप प्रत्येक खेल पर कितना दांव लगाते हैं और सत्र जीतने और हारने पर आपकी क्या प्रतिक्रिया होती है।

महत्वपूर्ण:

यदि आप अपना सट्टा कैरियर शुरू करने से पहले प्रक्रिया में नहीं हैं, तो आप चोट की दुनिया में जा रहे हैं। आप लगातार अनुमान लगा रहे हैं कि क्या सही है, और आप अंततः ग्रह पर सबसे तेज दांव लगाने वाले के बावजूद भी अपने सभी पैसे से जलते रहेंगे।

एक खेल सट्टेबाज कुलीन-स्तर का एक हिस्सा उनके पैसे का प्रबंधन करने की उनकी क्षमता है। जब हम कहते हैं कि हम मजाक नहीं कर रहे हैं, तो ग्रह पर सबसे तेज और सबसे चतुर सट्टेबाजों को पेट भरने पर खत्म हो जाएगा अगर उनके पास महान बैंक प्रबंधन अभ्यास नहीं हैं।

यह वास्तव में महत्वपूर्ण है। यदि आप कोई ऐसा व्यक्ति है जो आपकी सट्टेबाजी को अगले स्तर पर ले जाना चाहता है, तो कृपया एक सीट ले लें और आज आपके लिए हमारे पास मौजूद जानकारी पर ध्यान दें। यदि आप सट्टेबाजी की दुनिया में किसी भी प्रकार की दीर्घायु करना चाहते हैं तो यह जानकारी लागू करना महत्वपूर्ण होगा।

अपने खेल सट्टेबाजी Bankroll के प्रबंधन का महत्व

इससे पहले कि हम आपके बैंकरोल को प्रबंधित करने के तरीके में आगे बढ़ें, हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप पूरी तरह से समझ सकें कि यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है। महत्व को समझते हुए, हम आशा करते हैं कि आप उन नियमों और दिशानिर्देशों से चिपके रहने के लिए अधिक इच्छुक होंगे जो हम आपके लिए रखते हैं।

जबकि बैंकरोल प्रबंधन महत्वपूर्ण कारणों की एक लंबी सूची है, दो मुख्य कारण हैं जो हम आज के बारे में आपसे बात करना चाहते हैं - उद्योग में दीर्घायु, और आपकी मानसिक पवित्रता।

उद्योग में दीर्घायु

उद्योग में दीर्घायु यह कहने का एक शानदार तरीका है कि "आप कितने समय तक रहेंगे।" यदि आप खेल सट्टेबाजी उद्योग में दीर्घायु प्राप्त करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप वर्षों तक रहेंगे।

दीर्घायु की कमी का मतलब है कि आपने फिजूलखर्ची की, अपना पैसा खो दिया, और कुछ और पर चले गए। जाहिर है, उद्योग में दीर्घायु का लक्ष्य है।

ध्यान दें:

इस लक्ष्य को प्राप्त करना दो बातों पर निर्भर करता है। सबसे पहले, आपको खेल सट्टेबाजी में अच्छा होना चाहिए और विजेताओं को लेने में सक्षम होना चाहिए। वह दिया गया है। दूसरा, आपको अपने पैसे को अच्छी तरह से प्रबंधित करने में सक्षम होना चाहिए अन्यथा आप कुछ ही समय में यहां से बाहर हो जाएंगे। इसे एक व्यवसाय के रूप में सोचें।

यहां तक कि अगर कोई व्यवसाय बेतहाशा सफल होता है, अगर मालिक अपने पैसे को अच्छी तरह से प्रबंधित नहीं करता है, तो यह कोई बात नहीं है। वे अंत तक दुकान बंद कर देते हैं और कुछ गंभीर धन कमाने के लिए एक महान अवसर पर गायब रहते हैं।

मानसिक पवित्रता

दूसरा कारण यह है कि बैंकरोल मैनेजमेंट महत्वपूर्ण है जो आपकी मानसिक पवित्रता को बनाए रखता है। नहीं, खेल सट्टेबाजी आपको पागल बनाने वाली नहीं है, हालांकि कुछ सट्टेबाज इसके विपरीत तर्क दे सकते हैं। हम जिस बात का जिक्र कर रहे हैं वह है कठिन मानसिक समय में तर्कसंगत निर्णय लेने की आपकी क्षमता।

जब चीजें बहुत अच्छी तरह से या बेहद खराब तरीके से चल रही हों, तो पाठ्यक्रम को बनाए रखने के लिए आपको मानसिक विवेक और संतुलन की भावना बनाए रखने में सक्षम होना चाहिए।

बैंकरोल प्रबंधन द्वारा प्रदान किया गया ढांचा बस यही करेगा। जब तक आप हमारे द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों के साथ पालन करने के लिए अनुशासित हैं, तब तक आपको कोई समस्या नहीं है जब चीजें कठिन हो जाती हैं।

सही कदम क्या है जो आपको ऐसा करने से इतनी बार बाधित कर देगा कि जब चीजें कठिन हो जाएंगी तो आप इसे स्वचालित रूप से करेंगे।

यह सैन्य प्रशिक्षण की तरह है। वे अपने सैनिकों को एक निश्चित तरीके से सब कुछ करने के लिए प्रशिक्षित करते हैं ताकि जब युद्ध में कठिन हो, तो वे स्वचालित रूप से वही करें जो सही है। यद्यपि हम बूट कैंप के माध्यम से आप में से किसी को भी शामिल नहीं करने जा रहे हैं, हम उम्मीद कर रहे हैं कि आप कोई भी बात नहीं करने के लिए तैयार होने में सक्षम हो सकते हैं, जहाँ आप अपने आप को खोजने वाले भावनात्मक रोलर कोस्टर पर दांव लगा रहे हैं।

आपका ओवरऑल बैंकरोल सेट करना

बैंकरोल प्रक्रिया का पहला चरण आपका समग्र बैंकरोल सेट कर रहा है। यह वह राशि नहीं है, जिसे आप इस सप्ताह के अंत में गेम पर दांव लगाना चाहते हैं या वह राशि जो आप अगले सप्ताह खेलों पर दांव लगाना चाहते हैं। आपका कुल बैंकरोल वह राशि है, जिसे आप पूरी तरह से अपने रोजमर्रा के फंड से पूरी तरह से सेट करना चाहते हैं, जिसका इस्तेमाल पूरी तरह से खेल सट्टेबाजी के लिए किया जाता है।

यह वह धन है जिसे आप खेल सट्टे के अलावा किसी अन्य चीज के लिए स्पर्श या उपयोग नहीं करेंगे।

अपने बैंकरोल के बारे में सोचने का सबसे अच्छा तरीका एक कंपनी में निवेश की तरह है। जब आप किसी कंपनी में निवेश करते हैं, तो आप उन्हें अपना पैसा देते हैं और तब तक आप उस पैसे में से किसी को भी नहीं देखते हैं जब तक कि आप भुगतान पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के आधार पर लाभ प्राप्त नहीं करते हैं। यदि कंपनी को कभी अधिक धन की आवश्यकता होती है या वह धन को पुनर्निवेश करना चाहती है, तो यह एक निर्णय है जो आपको करना है।

खेल सट्टेबाजी के लिए आपका बैंकरोल ठीक उसी तरह देखा जाना चाहिए। यह तय करें कि आप सट्टेबाजी के खेल के लिए कितना पैसा कमाना चाहते हैं और अपने बाकी पैसों से इसे पूरी तरह से अलग कर दें। सुनिश्चित करें कि यह धनराशि कुछ ऐसी चीज नहीं है, जिसके लिए आपको भुगतान करने के लिए टैप करना होगा या भविष्य में इस तरह के किसी भी चीज़ का भुगतान करना होगा।

विचार यह है कि आपको कभी भी खेल सट्टेबाजी में कोई और पैसा निवेश नहीं करना होगा जब तक आप तय नहीं करते कि आप अपना बैंकरोल मैन्युअल रूप से बढ़ाना चाहते हैं, जिसे हम बाद में कवर करेंगे।

तो, आपको अपने प्रारंभिक बैंकरोल में कितना डालना चाहिए?

ठीक है, यह आप पर निर्भर है और आपकी वर्तमान स्थिति क्या है। याद रखने के लिए सबसे बड़ी बात यह है कि आप किसी भी ऐसे पैसे को न रखें, जिसे आप खोने के लिए तैयार नहीं हैं।

खेल सट्टेबाजी बहुत से लोगों को लगता है की तुलना में कठिन है, और आपके पैसे खोने की संभावना बहुत वास्तविक है। हम आपको रोकने के लिए हमारी पूरी कोशिश करने जा रहे हैं, लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि यह संभव है।

ध्यान दें:

ध्यान रखें कि इसका मतलब यह हो सकता है कि आपका बैंकरोल उतना बड़ा नहीं है जितना आप अंततः चाहते हैं। वह ठीक है। बाद के खंडों में, हम उन विभिन्न तरीकों पर चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपना बैंकरोल बढ़ाने के लिए ले सकते हैं।

अभी के लिए, उस राशि पर ध्यान केंद्रित करने पर ध्यान दें, जब आप योजनाबद्ध तरीके से काम करने से चूक जाते हैं। याद रखें, यह वह राशि नहीं है जिससे आप तुरंत सट्टेबाजी करेंगे। यह एक राशि नहीं है कि अगर आपको चीजें अच्छी तरह से नहीं आती हैं, तो आपको तुरंत इसे फिर से भरना होगा। हमारी योजना आपको इस पैसे को अंतिम रूप देने के लिए सिखाना है और उम्मीद है कि लाभ का उपयोग शुरू करने के लिए इसका उपयोग करें।

कई पहली बार सट्टेबाजों ने एक सौ डॉलर ($ 100- $ 500) के साथ शुरू किया। अधिक अनुभवी बेटर्स या जानकार खेल प्रशंसक कभी-कभी $ 500- $ 2,500 के बैंकरोल के साथ थोड़ा अधिक ब्रैकेट में शुरू करते हैं। यदि आप बहुत अधिक डिस्पोजेबल आय वाले हैं या पहले से ही एक सट्टेबाज हैं जो चीजों को और अधिक गंभीर बनाने के लिए देख रहे हैं, तो आप बैंकॉक $ 2500 + से शुरू कर सकते हैं।

वास्तव में, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप किस नंबर से शुरू करते हैं, जब तक आप अपने बैंकरोल में लगाई गई राशि से बहुत सारे दांव लगाने में सक्षम नहीं होंगे। हम बाद में आपके बैंकरोल बढ़ने के कई तरीके भी कवर करेंगे, इसलिए यदि यह अभी तक उस स्तर पर नहीं है जो आप अंततः चाहते हैं कि यह ठीक है, भी।

यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कहां से शुरू करना है, तो अगले भाग को अलग-अलग दांव राशियों पर पढ़ें और पिछड़े काम करें। जैसा कि हम आपके द्वारा लिए जाने वाले विभिन्न मार्गों को पूरा करते हैं, आप यह देख पाएंगे कि आपको उस मार्ग के लिए अपने बैंकरोल में कितनी आवश्यकता हो सकती है जो आप लेना चाहते हैं।

अलग-अलग बेटों की गिनती

हम अब आपके व्यक्तिगत दांव के लिए आकार चुनने के बारे में बात करना चाहते हैं। आपके द्वारा शर्त लगाई जाने वाली राशि दो चीजों पर निर्भर होने वाली है - आप कितना जोखिम उठाना चाहते हैं, और आप अपने पिक में कितने आश्वस्त हैं।

अपने बैंकरोल आकार के संबंध में जोखिम का विश्लेषण करके, आप एक सीमा विकसित करने में सक्षम होंगे जिसमें आप दांव लगा सकते हैं। जहां आप उस सीमा के भीतर दांव लगाना चुनते हैं, वह आपकी सट्टेबाजी की रणनीति और आपके पिक के मूल्य में आपके विश्वास पर निर्भर करेगा।

आइए उन तीन अलग-अलग जोखिम प्रोफाइलों को देखकर शुरू करें जिन्हें आप मान सकते हैं और जहां आपकी सट्टेबाजी अधिकतम और सीमा प्रत्येक के लिए गिर जाएगी।

जोखिम-अवतरण - सुरक्षित खेल

यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को पसंद नहीं करते हैं जो जोखिम को पसंद नहीं करता है और चीजों को यथासंभव सुरक्षित रूप से खेलना पसंद करता है, तो आप जोखिम-रहित शिविर में रहना चाहते हैं। इस समूह के भीतर, आपके अधिकतम दांव का आकार आपके कुल बैंकरोल का 1% -2% होगा।

उदाहरण के लिए

यदि आपका बैंकरोल $ 500 है, तो आपका अधिकतम दांव $ 5 ($ 500 का 1%) और $ 10 ($ 500 का 2%) के बीच होगा। आपके बेट आकार की सीमा $ 0 होगी।

हम जो सलाह देते हैं वह यह है कि आप प्रतिशत चुनें और उसके साथ रहें। इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपका अधिकतम दांव 2% हो, तो आपकी सट्टेबाजी की सीमा $ 0 और $ 10 के बीच होगी।

जोखिम-तटस्थ - सामान्य खेल

मैदान के बीच में जो न तो इसे सुरक्षित खेलना चाहता है और न ही अत्यधिक आक्रामक होना चाहता है, जोखिम-तटस्थ हैं। इस योजना के तहत शर्त लगाने की इच्छा रखने वालों के पास 3% -4% की सीमा में अधिकतम दांव होगा। इसका मतलब यह है कि यदि आपके पास $ 500 का बैंकरोल है, तो आप जो अधिकतम एकल दांव लगा सकते हैं, वह $ 15 और $ 20 के बीच होगा।

फिर से, 3% या 4% चुनें और उसके साथ रहें। एक सीमा के शीर्ष पर एक सीमा होने से बस बहुत भ्रामक है और इससे कोई लाभ नहीं होता है। यदि आप अपना अधिकतम दांव 3% ($ 15) लगाना चाहते हैं, तो आपकी सट्टेबाजी की सीमा $ 0 और $ 15 के बीच होगी।

जैसा कि आप देख सकते हैं, हर सीमा के नीचे $ 0 है क्योंकि आपके पास हमेशा एक शर्त नहीं लगाने का विकल्प होता है और आपको उस सीमा के शीर्ष की ओर शर्त लगाने की कभी आवश्यकता नहीं होती है।

रिस्क-सीकिंग - एग्रेसिव प्ले

कार्रवाई का अंतिम कोर्स जो आप अपने खेल के दांव के साथ कर सकते हैं, वह है जोखिम लेने वाला कोर्स। यह उन सट्टेबाजों के समूह के लिए आरक्षित है जो अपने सट्टेबाजी के लिए अधिक जोखिम भरा दृष्टिकोण लेना चाहते हैं। यदि आप इस कोर्स को चुनते हैं, तो आपका अधिकतम दांव आपके कुल बैंकरोल का 5% होना चाहिए। इसलिए यदि आपके पास $ 500 का बैंकरोल है, तो आपका अधिकतम दांव $ 25 होना चाहिए। आपकी सीमा जो आपको दांव पर लगी होनी चाहिए वह $ 0 और $ 25 के बीच होनी चाहिए।

जब अपनी बेट को समायोजित करने के लिए आकार

जैसा कि आप देख रहे हैं, हमने आपको यह नहीं बताया कि आपकी बेटिंग साइज़ बिल्कुल उन्हीं राशियों की होनी चाहिए। हमने कहा कि आपको उस सीमा के भीतर कहीं पर दांव लगाना चाहिए। तो आप कैसे तय करते हैं कि कितना दांव लगाया जाए? खैर, यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी सट्टेबाजी की रणनीति क्या है।

कुछ लोग अपने द्वारा किए गए प्रत्येक दांव के लिए सटीक समान राशि की शर्त लगाना पसंद करते हैं। अन्य लोग अपने दांव पर विश्वास स्तर निर्दिष्ट करना पसंद करते हैं और दांव पर अधिक दांव लगाते हैं कि वे उन पर अधिक विश्वास करते हैं और उन दांवों पर कम होते हैं जिनमें वे कम विश्वास करते हैं। विचार के ये दोनों विद्यालय सही हैं।

जब तक आप यह सुनिश्चित कर लेते हैं कि आप अपने अधिकतम दांव के ऊपर दांव नहीं लगा रहे हैं, तब तक आप ठीक रहेंगे।

रीसेट समय सीमा

यदि आपका दांव लगाने के बाद आपका बैंकरोल ऊपर या नीचे चला जाए तो क्या होगा? यह होने जा रहा है, और आपको आगे बढ़ने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है। पहली चीज जो आपको करने की ज़रूरत है वह एक समय सीमा पर तय होती है जिसका उपयोग आप अपने बैंकरोल का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए करेंगे।

अनुशंसित पाठ:

आपके द्वारा किए गए हर एक दांव के बाद आप पुनर्मूल्यांकन नहीं कर सकते, या आपका सिर घूमने लगेगा। अधिकांश सट्टेबाज साप्ताहिक या मासिक का मूल्यांकन करते हैं जो इस बात पर निर्भर करता है कि वे कितना दांव लगा रहे हैं।

यदि आप बहुत सारे खेलों में दांव लगा रहे हैं, तो हम यह साप्ताहिक या दैनिक करने की सलाह देते हैं। यदि आप केवल छिटपुट रूप से शर्त लगाते हैं, तो मासिक आपके लिए ठीक रहेगा। अधिकांश लोग, हालांकि, इस साप्ताहिक को करते हैं यदि वे किसी भी प्रकार की नियमितता के साथ सट्टेबाजी कर रहे हैं।

बता दें कि आप यह साप्ताहिक प्रत्येक बुधवार को करने का निर्णय लेते हैं। बुधवार को, कुल राशि का पता लगाएं, जो वर्तमान में आपके बैंकरोल में है। मान लीजिए कि आपने $ 500 बैंकरोल के साथ सट्टेबाजी शुरू कर दी है। एक सफल सप्ताह के बाद, आपके पास $ 800 का बैंकरोल है।

अधिकांश लोग जो करते हैं वह $ 300 को लाभ में ले जाता है और इसे अपने बैंकरोल से बाहर स्थानांतरित कर देता है। इससे उनका बैंकरोल $ 500 तक रह जाता है, और उनके अधिकतम दांवों का प्रतिशत ठीक उसी तरह होगा।

यदि आपके पास एक बुरा सप्ताह है, हालांकि, आपको अपनी शर्त को अधिकतम समायोजित करने की आवश्यकता होगी। मान लें कि आप $ 500 के एक बैंकरोल से शुरू करते हैं और आपके पास पहले सप्ताह में लगभग $ 100 का नुकसान होता है। आपका बैंकरोल अब $ 400 है। फिर आप क्या करेंगे अपने जोखिम प्रोफाइल के आधार पर अपने अधिकतम दांव को पुनर्गणना करें।

मान लें कि आप 5% अधिकतम दांव पर दांव लगाने वाले जोखिम वाले व्यक्ति थे। जब आप शुरू करते हैं तो आपका अधिकतम दांव $ 25 था। अब, हालांकि, आपका बैंकरोल $ 400 है। $ 400 का 5% $ 20 है। अगले सप्ताह के लिए आपकी नई शर्त अधिकतम 20 डॉलर होगी।

यदि आपका बैंकरोल अगले सप्ताह $ 500 तक वापस मिल जाता है, तो आप पुन: अन्याय कर सकते हैं, और आपका नया अधिकतम दांव $ 25 पर वापस आ जाएगा।

वृद्धि या निर्वाह

इस प्रक्रिया पर प्रभाव डालने वाली एक बात जो आपको तय करने की आवश्यकता होगी कि क्या आप अपना बैंकरोल बढ़ाना चाह रहे हैं या नहीं या यदि आप इसे कंटिन्यू कर रहे हैं, जहां यह है। यदि आप उन चीज़ों से संतुष्ट हैं जहाँ वे हैं, तो उपरोक्त सभी निर्देशों का पालन करें।

किसी भी समय आपका बैंकरोल $ 500 से अधिक हो जाता है (हमारे उदाहरण में), उस पैसे को हटा दें और इसे अपने रोज़मर्रा के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दें। किसी भी समय आपका बैंकरोल $ 500 से नीचे हो जाता है, अपने बेट आकार को तदनुसार समायोजित करें। इसे तब तक समायोजित करते रहें जब तक कि यह $ 500 तक वापस न हो जाए और फिर से अपना मुनाफा निकालना शुरू कर दें।

यदि आप अपना बैंकरोल बढ़ाना चाह रहे हैं, हालाँकि, आपको अपना आरंभिक चिह्न प्राप्त करने पर कुछ अलग कदम उठाने होंगे। हमारे उदाहरण में, वह आरंभिक चिह्न $ 500 है। यदि आप मैन्युअल रूप से अपने बैंकरोल में धनराशि जोड़ना चाहते हैं या अपने कुछ मुनाफे को पुनर्निवेशित करना चाहते हैं, तो आप उस नए नंबर के आधार पर अपने सट्टेबाजी के अधिकतम प्रतिशत को कॉन्फ़िगर करना चाहेंगे।

आप अपने आरंभिक चिह्न को उस नए नंबर पर भी रीसेट करना चाहते हैं। इसका क्या मतलब है और यह महत्वपूर्ण क्यों है? ठीक है, जब आप अपना आरंभिक चिह्न $ 500 (हमारे उदाहरण से) रख रहे हों, तो किसी भी समय आपके पास एक लाभदायक सप्ताह है लेकिन $ 500 से नीचे हैं, आप उस धन को लाभ के रूप में नहीं निकालते हैं।

उदाहरण के लिए

यदि आप अपने पहले सप्ताह में $ 100 खो देते हैं और $ 400 से नीचे जाते हैं, और फिर आप अगले सप्ताह $ 100 बनाते हैं, तो आप उस $ 100 को लाभ के रूप में नहीं लेते हैं। आप इसे अपने नुकसान के लिए बनाने पर विचार करते हैं, और यह आपके बैंकरोल में तब तक रहता है जब तक कि आप $ 500 के शुरुआती निशान पर वापस नहीं आ जाते।

यदिआप$100बनातेहैंऔरतयकरतेहैंकिआपउससबकोफिरसेसंगठितकरनाचाहतेहैं,तोआपकीनईबैंकरोलराशि$600है।यदिआप$100खोदेतेहैंऔरफिरइसेअगलेसप्ताहवापसकरदेतेहैं,तोवहधनलाभकेरूपमेंनहींगिनाजाताहै,भलेहीयह$500सेअधिकअंकहो।आपकेबैंकरोलकोअब$600केनिशानसेऊपरहोनाचाहिएताकिआपलाभउठासकें।

अपने बैंकोल बढ़ने के तरीके

चूंकि हम आपका बैंकरोल बढ़ने के विषय पर हैं, इसलिए आइए उन विभिन्न तरीकों के बारे में बात करते हैं जिनके बारे में आप जा सकते हैं। कभी-कभी जब आप खेल सट्टेबाजी शुरू करते हैं, तो शायद आप उतना जोखिम नहीं लेना चाहते जितना आप अंततः चाहते हैं, या आपके पास उतने डिस्पोजेबल नकदी नहीं हो सकते हैं जितना आप उपयोग करना चाहते हैं।

यह सब ठीक है, और हम आपकी प्रशंसा करते हैं कि अपने आप को ओवरएक्सर्ट न करें। खेल सट्टेबाजी कभी भी कहीं भी नहीं जा रही है, इसलिए वास्तव में चीजों को जल्दी करने की कोई आवश्यकता नहीं है और संभवतः अपने आप को विफल करने का कारण बन सकता है।

दो मुख्य तरीके हैं जिनसे आप अपने खेल सट्टेबाज़ी को नियंत्रित कर सकते हैं - मैनुअल जोड़ और मुनाफे में मजबूती। आइए उन दोनों पर एक नज़र डालें।

मैनुअल परिवर्धन

आपके बैंकरोल के अलावा एक मैनुअल आपको अपने बैंकरोल में नकदी जोड़ने के लिए संदर्भित करता है। यह आपके द्वारा जीता गया धन या ऐसा कुछ भी नहीं है। यह आप अपने रोजमर्रा के खातों से पैसे ले रहे हैं और इसे अपने बैंकरोल में स्थानांतरित कर रहे हैं। एक चीज जो बहुत सारे लोग करते हैं, वह है मैनुअल एडिशंस। उदाहरण के लिए, कुछ लोग जो अपने मुनाफे की तुलना में तेजी से अपना बैंकरोल बढ़ाना चाहते हैं, वे हर हफ्ते या हर महीने एक निश्चित राशि तय करेंगे।

उदाहरण के लिए

हो सकता है कि आप अपनी प्रत्येक तनख्वाह में से $ 25 लेने का फैसला करें और इसे अपने बैंकरोल में जोड़ें। या हो सकता है कि आपको काम से एक बोनस मिले और आप तय करें कि आप इसका हिस्सा अपने खेल सट्टेबाजी बैंकरोल की ओर लगाना चाहते हैं।

ये मैनुअल परिवर्धन के उदाहरण हैं। सुनिश्चित करें कि जब आप इन्हें अपने ट्रैकिंग स्प्रेडशीट पर रिकॉर्ड करते हैं, तो आप गलती से उन्हें लाभ के रूप में गिनते हैं। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप अपनी जीत और हार का सही पता लगा रहे हैं।

लाभ अर्जित करना

दूसरा विकल्प जो आपके बैंकरोल को बढ़ाने के लिए है, वह है कि आप अपने मुनाफे पर लगाम लगाएँ। यह कम जोखिम वाला तरीका है, क्योंकि इसमें आपको अपने रोल के आकार को बढ़ाने के लिए जीत की आवश्यकता होती है। यदि आप हार रहे हैं, तो यह आपको अपने सट्टेबाजी को कम करने के लिए भी मजबूर करता है।

अपने मुनाफे को वापस लाने का अर्थ है कि आप अपने शुरुआती बैंकरोल मार्क के ऊपर जीते हुए पैसे लें और इसे वापस लेने के बजाय अपने रीसेट समय के दौरान अपने बैंकरोल में वापस जोड़ें। आपको यह तय करना होगा कि आप अपने लाभ का कितना प्रतिशत पुनः प्राप्त करने जा रहे हैं और आप कितने प्रतिशत निकालने जा रहे हैं।

महत्वपूर्ण:

आपको यह भी पता लगाने की जरूरत है कि आप आखिरकार अपने बैंकरोल को कहां पसंद करते हैं। आप शायद अपने बैंकरोल को हमेशा के लिए बढ़ाना नहीं चाहते हैं, इसलिए यह पता लगाएं कि आप इसे कहाँ तक समाप्त करना चाहते हैं। यदि आप पसंद करते हैं, तो आप यहां शर्त आकार और जोखिम प्रोफ़ाइल के द्वारा पिछड़े काम कर सकते हैं।

आमतौर पर, हम देखते हैं कि लोग अपने लाभ के 100% तक पुनर्निवेश करते हैं, जब तक कि वे अपने वांछित बैंकरोल आकार या 50/50 के विभाजन तक नहीं पहुँच जाते। बंटवारे के साथ, वे अपने दिवालिया होने पर लाभ के रूप में लाभ के आधे पैसे लेते हैं और फिर दूसरे आधे हिस्से को पुनर्निवेश करते हैं।

ध्यान रखने योग्य बातें

आज हम जिन आखिरी चीजों के बारे में बात करना चाहते हैं, वे आपके बैंकरोल के लिए संभावित खतरे हैं। ये ऐसे कारक हैं जो जीवन का हिस्सा हैं, जिनसे आपको खुद को और अपने बैंकरोल को जागरूक करने और उनकी सुरक्षा करने की आवश्यकता है।

चोरी और नुकसान

जब आप स्थानीय पुस्तक पर सट्टेबाजी का खेल करते हैं, तो आप अपने साथ बहुत सारे पैसे लेने के लिए मजबूर होते हैं। जब आप टिकट जीतते हैं, तो आप बहुत अधिक नकदी ले जाने के लिए मजबूर होते हैं। इससे आपको संभावित रूप से लूटने या अपना पैसा खोने का खतरा रहता है।

अपराधियों को पता है कि स्पोर्ट्सबुक्स में लोगों के पास आम तौर पर उन पर बड़ी रकम है, जो आपको और किसी को भी किताब का निशाना बनाता है। आपको लगता है कि एक गेम को खोने से आपकी निचली रेखा को चोट लग सकती है? कल्पना कीजिए कि अगर आपके बैंकरोल का एक बड़ा हिस्सा सिर्फ जादुई रूप से नुकसान या चोरी के लिए गायब हो जाता है।

यह उन बड़े कारणों में से एक है जिनकी हम वकालत करते हैं ऑनलाइन सट्टेबाजी। आपको अपने व्यक्ति पर कभी भी बड़ी रकम स्थानांतरित करने की आवश्यकता नहीं है।

यह आपके पास ईंट-और-मोर्टार सेटिंग में दांव लगाने पर आपके पास बहुत सारे जोखिम को समाप्त करता है।

कहा जा रहा है, ऑनलाइन सट्टेबाजी के साथ अभी भी जोखिम हैं जिनसे आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। यदि कोई आपके खाते पर अपना हाथ डालता है, तो वे धन को अनलोड करने का प्रयास कर सकते हैं। शुक्र है कि ऑनलाइन साइटों के पास इसकी सुरक्षा के लिए सुरक्षा उपाय हैं, लेकिन आप निश्चित रूप से कोई जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं। अपने पासवर्ड को सुरक्षित रखें और सुनिश्चित करें कि जब आप अपना दांव लगा रहे हों, तो अपने खातों से लॉग आउट करें।

अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना

आपके बैंकरोल के लिए सबसे बड़ा खतरा आप हो सकते हैं। यदि आप कोई ऐसा व्यक्ति हैं जो अक्सर भावुक हो जाता है, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप कभी भी यह अनुमति न दें कि आपके द्वारा किए गए दांव और निर्णयों को प्रभावित करें। जब आप एक खोने वाली लकीर पर होते हैं, तो सबसे बड़ी भेद्यता होती है।

खेल सट्टे में हार की लकीरें अपरिहार्य हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने तेज हैं, आप कुछ खुरदरे पैच के माध्यम से जाने वाले हैं जहाँ ऐसा महसूस होता है कि आप अपने जीवन को बचाने के लिए सही खेल नहीं चुन सकते।

महत्वपूर्ण:

ये ऐसे समय होते हैं जब आप मज़बूत होने वाले होते हैं और अपनी रणनीति से चिपके रहना सुनिश्चित करते हैं। इसका मतलब है कि आप यह सुनिश्चित करने जा रहे हैं कि आप किसी गेम पर भावनात्मक रूप से चयन न करें। इसका मतलब यह भी है कि आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप उन खेलों पर अधिक दांव लगाकर अपने नुकसान का पीछा न करें जिन पर आप कम विश्वास करते हैं या अपने आवंटित दांव से अधिक दांव लगाते हैं।

यदि आप अपने कार्यों को नकारात्मक रूप से अपनी भावनाओं को प्रभावित करने देते हैं तो आप अपने आप से ईमानदार रहते हैं। ध्यान दें कि यदि आप अपने चरित्र से बाहर का दांव जीतते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि यह सही है। तथ्य यह है कि आप अपनी रणनीति के बाहर जाते हैं इसका मतलब है कि आपके पास कुछ है जिसे आपको तुरंत सही करने की आवश्यकता है।

आपको यह दावा करने के लिए नहीं मिला कि यह सही था क्योंकि यह काम करता था। खेल सट्टेबाजी में परिणाम-उन्मुख होना आसान है, लेकिन यह एक बुरी और अस्वास्थ्यकर आदत है।

मादक द्रव्यों का सेवन

हम यहां आपके किसी फन पर डेमपर लगाने के लिए नहीं हैं। हम आपको यह नहीं बताने जा रहे हैं कि जब आप गेम देखते हैं तो आप ऐसा नहीं कर सकते हैं या ऐसा कुछ भी नहीं कर सकते हैं। हालांकि हम आपको जो बताने जा रहे हैं, वह यह है कि यदि इसमें से कोई भी आपके द्वारा शर्त लगाने के तरीके को प्रभावित करता है, तो आपको समायोजन करने की आवश्यकता है।

हमने खेल सट्टेबाजों की बहुत सारी कहानियाँ सुनी हैं जो बहुत अधिक नशे में या उच्च हो गए हैं और उन खेलों से अधिक सट्टेबाजी का तरीका समाप्त हो गया है जो वे उन खेलों पर दांव लगाना चाहते हैं जो वे कभी नहीं चाहते थे।

जब आप सट्टेबाजी कर रहे हों तो एक अच्छा समय होने के साथ कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन दूसरा यह आपके दांव को प्रभावित करना शुरू कर देता है, कुछ बदलने का समय है

या तो आपको चटनी डालने की आवश्यकता है, या आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि जब आप अभेद्य हैं तो आप दांव लगाने में सक्षम नहीं हैं। याद रखें, यदि आप अपने सट्टेबाजी को गंभीरता से लेना चाहते हैं, तो कभी-कभी आपको "कम मज़ेदार सड़क" लेने की आवश्यकता होती है।

बड़ी तस्वीर

अपने बैंकरोल को सही ढंग से प्रबंधित करना सबसे महत्वपूर्ण कौशल है जिसे आपको सीखना चाहिए और आवेदन करना चाहिए, यदि आपको खेल सट्टेबाज के रूप में इसे दीर्घकालिक बनाने की कोई उम्मीद है। यह वास्तव में कठिन नहीं है; इसके लिए बस मूल ज्ञान (जो हमने यहां प्रदान किया है) और आपसे कुछ अनुशासन की आवश्यकता है।

इससे पहले कि आप अपना पहला दांव लगाएं, हम आपके बैंक प्रबंधन नियमों को लागू करने की सलाह देते हैं। इस तरह, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अच्छी प्रैक्टिस करने जा रहे हैं और किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहें जिसे आप चला सकते हैं।