Safe & Secure
तेजी से भुगतान
विशेषज्ञ टीम

9 कारण क्यों पोकर प्रशिक्षण साइट दूर जा रहे हैं


पोकर प्रशिक्षण स्थल कभी पोकर रणनीति सीखने के लिए स्वर्ण मानक थे। उन्होंने औसत खिलाड़ी के कौशल स्तर में क्रांति लाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई।

कार्डरुनर्स और ड्यूस क्रैक जैसी साइटें एक बार शुरुआती लोगों के साथ उछलीं, जो नई रणनीति अवधारणाओं को जानने के लिए उत्सुक थे। लेकिन हाल ही में, प्रशिक्षण स्थलों ने अपनी चमक खो दी है।

Deuces Cracked अब वही ट्रैफ़िक प्राप्त नहीं करता है जो उसने एक बार किया था। कार्डरनर्स, जो एक बार प्रशिक्षण की दुनिया का नेतृत्व करते थे, 2017 में बंद हो गए।

वास्तव में इतनी कठोर पारी का कारण क्या हुआ? मैं इसका उत्तर 9 कारणों को कवर करके देने जा रहा हूं कि पोकर प्रशिक्षण साइटें क्यों लुप्त हो रही हैं।

1 - पोकर प्रशिक्षण पोकर बूम से एक विशाल बढ़ावा मिला है

2000 के दशक के मध्य तक, पोकर खिलाड़ियों को अपने खेल में सुधार करते समय केवल पुस्तकों, लेखों, मंचों और एक-दूसरे तक पहुंच थी। लेकिन प्रशिक्षण स्थल 2000 के दशक के मध्य में साथ आए और एक बेहतर खिलाड़ी बनने के लिए सबसे प्रभावी साधनों की पेशकश की।

जैसा कि आप जानते हैं, प्रशिक्षण वीडियो प्रशिक्षकों को कुछ रणनीति अवधारणाओं पर स्कूली शिक्षा देने वाले दर्शकों की सुविधा देते हैं। कई खिलाड़ियों ने अपने कौशल को बेहतर बनाने के लिए इस प्रारूप को एक शानदार तरीका माना है।

पोकर प्रशिक्षण उद्योग को इस तथ्य से बहुत मदद मिली कि यह पोकर बूम के दौरान पैदा हुआ था। जब खिलाड़ी जो हेकेम और जेमी गोल्ड को WSOP मेन इवेंट खिताब लेने में व्यस्त थे, वे टेलर कैबी और एंड्रयू विगिन्स से भी सुझाव ले रहे थे।

दुर्भाग्य से, पोकर के गौरव के दिनों में 2006 में गिरावट आई, जब अमेरिका ने मंजूरी दे दी गैरकानूनी इंटरनेट जुआ प्रवर्तन अधिनियम (UIGEA)। UIGEA ने अमेरिका से बाहर सबसे बड़ी पोकर साइटों में से कुछ को मजबूर किया।

फिर भी, ऑनलाइन पोकर तेजी के वर्षों के दौरान अपनी लोकप्रियता बढ़ाने के लिए धन्यवाद देता रहा। 2011 में ब्लैक फ्राइडे हुआ था, लेकिन उद्योग फिर से कठिन हिट होगा।

प्रशिक्षण स्थलों की वृद्धि और गिरावट अनिवार्य रूप से बूम वर्षों के समान प्रक्षेपवक्र का अनुसरण करती है। जब खिलाड़ियों ने दाएं और बाएं खेल में कूद रहे थे तो उन्हें बहुत सफलता मिली।

लेकिन पोकर के साथ सब कुछ की तरह, प्रशिक्षण हब ने अमेरिका में होने वाली कानूनी घटनाओं के कारण एक हिट लिया। इंटरनेट पोकर धीरे-धीरे अन्य देशों में विनियमन और विभाजित खिलाड़ी पूल के कारण गिरावट जारी है।

यह देखते हुए कि हम कभी भी एक उछाल नहीं देख पाएंगे जैसे कि 2003-2006 से फिर से अनुभव किया गया था, प्रशिक्षण साइटों में कभी भी एक ही प्रमुखता नहीं होती है।

2 - प्रशिक्षण स्थल एक दूसरे को नरभक्षी बनाते हैं

हर कोई और हर कंपनी बूम के दौरान ऑनलाइन पोकर में कूदना चाहता था। वे सभी इस नवगठित, मल्टीबिलियन-डॉलर पाई का एक टुकड़ा चाहते थे।

प्रशिक्षण स्थलों के साथ ऐसा ही था, जो उद्योग के बाकी हिस्सों के साथ-साथ आवृत्ति में भी वृद्धि हुई। CardRunners और Deuces Cracked अंततः ड्रैग द बार, रन इट अप, और PokerStrategi.com जैसी अन्य लोकप्रिय कंपनियों द्वारा शामिल हुए।

जब खेल फल-फूल रहा था तब बाजार हर किसी के लिए काफी बड़ा था। जो कोई भी अपने पसंदीदा पेशेवरों को देखता था हाई स्टेक्स पोकर या WSOP अंततः अपने स्वयं के कौशल में सुधार के बारे में उत्सुक हो गए।

फिर से, प्रशिक्षण साइटें एक बेहतर खिलाड़ी बनने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक हैं। बेशक, इन साइटों में शामिल होने के लिए सदस्यता शुल्क का भुगतान करने के इच्छुक लोगों की राशि सीमित है।

ब्लैक फ्राइडे के बाद एक बार सुनहरे साल का अंत हुआ, तो अचानक बहुत सारे प्रशिक्षण स्थल आ गए। उन्होंने सीमित ग्राहकों के लिए संघर्ष करते हुए एक दूसरे को नरभक्षण करना शुरू कर दिया।

इन साइटों को आखिरकार इतनी सामग्री या अच्छे के लिए बंद करना बंद करना पड़ा। 2017 में कार्डरुनर्स बंद करना इस बात का प्रतीक था कि यह उद्योग कितना नीचे गिर गया है।

3 - कम गुणवत्ता प्रशिक्षक

पोकर प्रशिक्षण के पीछे मुख्य विचार यह है कि आप पेशेवरों से सीखें। यह अवधारणा उस समय बहुत काम आती है जब फिल गैलफॉन्ड या डौग पोल्क जैसे उच्च-दांव वाले स्टड आपको चार-दांव लगाने का सही समय सिखा रहे हैं।

लेकिन यह बहुत कम वांछनीय हो जाता है जब ब्रेक-ईवन ब्रैड अपने विचारों को नदी की जांच करने के बारे में समझा रहा है। पोकर उद्योग की पिछली वृद्धि ने अधिक प्रशिक्षकों की मांग की, लेकिन यह जरूरी नहीं कि सबसे अच्छे से सर्वश्रेष्ठ की मांग हो।

कई खिलाड़ी इस बात से विमुख हो गए हैं कि प्रशिक्षण वीडियो हमेशा गुणवत्ता के पेशेवरों द्वारा कैसे बनाए जाते हैं। वास्तव में, वीडियो देखने वालों में से कुछ के पास उत्पादन करने वाले लोगों की तुलना में बेहतर जीत दर है।

मैं यह नहीं कह रहा हूँ कि अभी भी बहुत सारे अच्छे पोकर प्रशिक्षण प्रशिक्षक नहीं हैं। लेकिन जब वीडियो की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए साइटों को अधिक से अधिक प्रशिक्षकों की आवश्यकता होती है, तो गुणवत्ता में गिरावट आई।

4 - चिकोटी वीडियो-आधारित पोकर रणनीति के लिए मानक है

शायद प्रशिक्षण वीडियो अभी भी उच्च सवारी कर रहे हैं यदि उनके पास अंतरिक्ष में प्रतिस्पर्धा नहीं है। हालाँकि, ऐंठन वीडियो-आधारित पोकर रणनीति के लिए नया स्वर्ण मानक बन गया है।

प्रशिक्षण वीडियो और चिकोटी बिल्कुल एक जैसी नहीं हैं। पूर्व खिलाड़ियों को अलग-थलग देखता है और एक विशिष्ट अवधारणा पर चर्चा करता है, जबकि उत्तरार्द्ध में उनके पूरे ऑनलाइन सत्रों को स्ट्रीमिंग करना शामिल है।

लेकिन ट्विच प्रशिक्षण अवधारणा के काफी करीब है कि यह किसी के साथ भी गूंजता है जो वीडियो या स्ट्रीमिंग के माध्यम से सीखना पसंद करता है। कई खिलाड़ियों को यह पसंद है कि वे मुफ्त में पेशेवर देख सकते हैं।

पेशेवरों ने उनके अधिकांश सत्रों के लिए शुल्क नहीं देखा है। जब वे चार्ज करते हैं, तो आमतौर पर केवल $ 5 का भुगतान करना पड़ता है या विशिष्ट सामग्री देखने के लिए।

लाइव स्ट्रीमिंग के बारे में एक और बढ़िया बात यह है कि यह मजेदार है। डैनियल नेग्रीनू, जेसन सोमरविले, और बर्ट्रेंड "एल्की" ग्रॉस्पेलियर जैसे अभिजात वर्ग की ग्रेंडर्स दर्शकों के साथ चैट कर सकते हैं, जबकि वे खेल रहे हैं।

प्रशिक्षण साइटें ऑनलाइन सत्र में संलग्न होने के दौरान समर्थक के कंधे को देखने की क्षमता पेश करती हैं। लेकिन चिकोटी ने संवादी पहलू के बारे में बताया।

फिर भी लाइव स्ट्रीमिंग के बारे में एक और बड़ी बात यह है कि यह वास्तव में शांत स्थानों से किया जा सकता है। बिल पर्किन्स कैरेबियन में एक नौका से अपने "प्यास लाउंज" वीडियो रहते हैं।

यकीन है, बिल पर्किन्स एक अत्यधिक सफल पोकर समर्थक नहीं है। लेकिन कई खिलाड़ी पृष्ठभूमि में उष्णकटिबंधीय समुद्र के पानी के साथ बहु-करोड़पति प्ले पोकर देखने की सराहना करते हैं।

अन्य पेशेवरों के पास अपने लिविंग रूम के बाहर स्ट्रीमिंग का विकल्प भी है। इसे प्रशिक्षण साइटों के विपरीत, जो केवल प्रशिक्षक की ऑनलाइन स्क्रीन का दृश्य प्रस्तुत करते हैं।

5 - बहुत सारे मुफ्त विकल्प उपलब्ध हैं

प्रशिक्षण साइटें कभी भी महंगी नहीं रही हैं। आपको $ 30 मासिक सदस्यता शुल्क की लागत पर सहायक रणनीति वीडियो की एक तिजोरी तक पहुंच मिलती है।

कई खिलाड़ी प्रति दिन एक डॉलर के लिए इस तरह की रणनीति सीखने के अवसर पर कूद गए हैं। जीत (या नुकसान कम) है कि कुछ ग्राहकों को फीस के लिए भुगतान की तुलना में अधिक परिणाम के रूप में अनुभव करते हैं।

लेकिन पोकर रणनीति के लिए भुगतान क्यों करें जब आप मुफ्त में एक ही सामग्री प्राप्त कर सकते हैं? ट्विच और यूट्यूब वीडियो ने प्रशिक्षण दुनिया को गंभीर प्रतिस्पर्धा प्रदान की है - और कई मामलों में शुल्क के बिना।

YouTube पर आपको कभी भी रणनीति वीडियो देखने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा। यदि आपको अभी भी गुणवत्ता की सामग्री प्राप्त हो रही है, तो यह समझ में आता है कि जब किसी साइट पर YouTube की बहुत सारी अच्छी रणनीति के वीडियो उपलब्ध हों, तो उसे सब्सक्राइब करना थोड़ा समझदारी है।

प्रशिक्षण उद्योग अभी भी पोकर दुनिया में एक जगह है। इन साइटों से जुड़ने से आपको विशिष्ट परिस्थितियों के बारे में सलाह मिल सकती है, जैसे पतले मूल्य या रेंज संतुलन। लेकिन कई आकस्मिक और यहां तक कि अनुभवी खिलाड़ी बस ट्विच या यूट्यूब देखने से ज्यादा खुश हैं।

6 - नए खिलाड़ी बस फ्री कंटेंट की ओर बढ़ते हैं

किसी भी प्रकार के नए व्यवसाय को सफल होने के लिए नए ग्राहकों की आवश्यकता होती है। प्रशिक्षण साइटें अलग नहीं हैं, क्योंकि वे केवल इतने लंबे समय के लिए वर्तमान ग्राहकों को पकड़ सकते हैं।

आखिरकार, वर्तमान ग्राहक अपने सब्सक्रिप्शन को नवीनीकृत नहीं करने का निर्णय लेते हैं, क्योंकि या तो वे पर्याप्त सीख चुके हैं या पोकर से आगे बढ़ चुके हैं। इन ग्राहकों को नए लोगों द्वारा प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए जो अपने खेल को बेहतर बनाने में रुचि रखते हैं।

लेकिन अगर आप एक नए खिलाड़ी हैं, तो आप क्या करने जा रहे हैं: $ 30 मासिक सदस्यता शुल्क का भुगतान करें या मुफ्त में YouTube या Twitch पर जाएं?

कई खिलाड़ी आज बाद वाला विकल्प चुनते हैं, क्योंकि प्रवेश में कोई बाधा नहीं है। वे बस निर्दिष्ट वीडियो या स्ट्रीमिंग साइट पर जाते हैं और तुरंत देखना शुरू करते हैं। खिलाड़ियों को अपने क्रेडिट कार्ड के विवरण दर्ज करने और टिप्स सीखने के लिए हर महीने एक नया बिल देना होगा।

दी गई, एक प्रशिक्षण सदस्यता के लिए साइन अप करने और भुगतान करने के लिए घंटे खर्च नहीं करने होंगे। लेकिन इस प्रक्रिया में अभी भी समय लगता है, जो इसे कम वांछनीय बनाता है।

7 - अनुभवी खिलाड़ियों के पास प्रशिक्षण वीडियो हैं

पोकर प्रशिक्षण अपने सबसे उपयोगी चरण में था जब अनुभवी ग्राइंडर और शुरुआती के बीच एक व्यापक अंतर था। 2000 के दशक के मध्य में किसी भी समय यह अंतर बड़ा नहीं था, जब नए खिलाड़ी खेल में भाग ले रहे थे।

इनमें से अधिकांश खिलाड़ी अधिक अनुभवी प्रतियोगिता में हावी थे। कुछ लोगों ने जल्दी ही यह समझ लिया कि वे रातोंरात अगले फिल आईवे या गस हैन्सन नहीं बनने जा रहे हैं। अन्य लोग अपने खेल को बेहतर बनाना चाहते थे और जीतने का प्रयास जारी रखते थे।

प्रशिक्षण वीडियो ने पेशेवरों के ज्ञान प्राप्त करने के लिए एक त्वरित समाधान की पेशकश की। इनमें से कोई एक साइट शामिल हो सकती है और वह एक्सेस कर सकती है जिसे केवल वर्षों के अनुभव के साथ सीखा जा सकता है।

बेशक, पोकर रणनीति की व्यापक उपलब्धता ने औसत खिलाड़ी के कौशल में बहुत सुधार किया है। यह केवल समय की बात थी जब तक वीडियो जारी करने वालों को शौकीनों ने पकड़ नहीं लिया।

इन दिनों, विशिष्ट शौकिया आज 2000 के दशक के मध्य और उससे पहले के पेशेवर खिलाड़ी से बेहतर है। यकीन है, कुछ वीडियो देखने से गैल्फोंड या पोल्क जितना अच्छा हो गया है। लेकिन कुछ खिलाड़ियों को ऐसा लगता है कि वे प्रशिक्षण के साथ पुरानी अवधारणाओं को फिर से दोहरा रहे हैं।

पेशेवरों और शौकीनों के बीच घनिष्ठ कौशल अंतर ने इन वीडियो पर एक बाधा डाल दी है। जबकि प्रशिक्षण अभी भी कुछ खिलाड़ियों को बहुत मदद कर सकता है, यह पिछले वर्षों की तरह ही बढ़त प्रदान नहीं करता है।

8 - कम अद्यतन

पोकर प्रशिक्षण उद्योग के ठहराव के परिणामस्वरूप साइटों से कम अपडेट प्राप्त हुए हैं। ये किसी भी चीज़ की तरह ही व्यवसाय हैं, जिसका अर्थ है कि वे नई सामग्री डालना बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं जब उनके पास इसे प्रमाणित करने के लिए पर्याप्त ग्राहक नहीं हैं।

बेशक, प्रशिक्षण साइटों को अभी भी बोर्ड भर में उचित संख्या में ग्राहक मिलते हैं। इस प्रकार की रणनीति कुछ फायदे प्रदान करती है, जिसमें अलग-अलग अवधारणाओं को सीखने की क्षमता शामिल है, जैसे कि किसी की संपूर्ण स्ट्रीम देखने के लिए।

लेकिन बड़े और कम लोग इन साइटों की सदस्यता ले रहे हैं। प्रशिक्षण उद्योग के लिए कम राजस्व का मतलब कम वीडियो अपडेट भी है।

बनाने का एक और बिंदु यह है कि केवल इतनी सारी अवधारणाएँ हैं जिन्हें फिर से दोहराया जा सकता है। एक बार जब आप रेंज मर्जिंग पर 3-4 वीडियो देखते हैं, तो आप मूल रूप से उन सभी को देखते हैं।

आप अभी भी प्रत्येक अवधारणा पर कई वीडियो देखकर कुछ महीन बिंदुओं को उठा सकते हैं। हालांकि, रणनीति की व्यापक श्रेणी को सीखकर औसत खिलाड़ी को बेहतर सेवा दी जाएगी।

पोकर साइटें शुरू में जुड़ने लायक होती हैं ताकि आप देख सकें कि विभिन्न युक्तियों के बारे में बताते समय वे क्या कोण लेते हैं। लेकिन जब आप कुछ अपडेट और अधिकतर पुरानी सामग्री उपलब्ध हैं, तो आप ग्राहक वर्ष में और बाहर रहने की अत्यधिक संभावना नहीं रखते हैं।

9 - बहुत सारी रणनीति इंटरनेट पर उपलब्ध है

2000 के दशक की शुरुआत तक, पोकर रणनीति पुस्तकों, पत्रिका लेखों और कुछ अल्पविकसित मंचों तक सीमित थी। कई खिलाड़ियों को भी एक समर्थक से दोस्ती करनी पड़ी और खुद सफल होने के लिए रस्सियाँ सीखनी पड़ीं।

पोकर रणनीति की उपलब्धता में आज जबरदस्त बदलाव आया है। आपके पास हजारों लेखों और वीडियो तक पहुंच है। आप कई पेशेवरों से ट्विच स्ट्रीम भी देख सकते हैं।

एक पुस्तक से एक विशिष्ट समर्थक जानता है कि सब कुछ सीखना चाहते हैं? आपको कुछ मामलों में पोकर रणनीति की पुस्तकों के लिए भी भुगतान नहीं करना होगा, क्योंकि उन्हें ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है या सस्ते ईबुक के रूप में खरीदा जा सकता है।

सीधे शब्दों में कहें, रणनीति इन दिनों हर जगह है। आप एक साधारण Google खोज और पाँच मिनट से कम शोध के साथ आरंभ करने के लिए आवश्यक सब कुछ पा सकते हैं।

फिर से, पोकर प्रशिक्षण में अपना स्थान है जब यह आपके कौशल को बेहतर बनाने के लिए आता है। लेकिन आपको यह भी विचार करना होगा कि क्या आप वास्तव में उन अवधारणाओं तक पहुंच के लिए हर महीने $ 30 खर्च करना चाहते हैं जिन्हें अक्सर मुफ्त चैनलों के माध्यम से समझाया जाता है।

निष्कर्ष

पोकर प्रशिक्षण ने बूम के वर्षों और उसके बाद आनंद की लंबी अवधि का अनुभव किया। यह देखने में सक्षम होने का विचार है कि एक अनुभवी खिलाड़ी कुछ स्थितियों से कैसे निपटता है, जिससे कई खिलाड़ियों को अपने कौशल को सुधारने में मदद मिलती है।

प्रशिक्षण साइटें अभी भी उन लोगों के लिए उपयोगी हैं जो अपने ज्ञान का विस्तार करना चाहते हैं। यह अपस्विंग पोकर (2015 में लॉन्च) जैसी नई साइटों के साथ विशेष रूप से सच है, जो एक स्थिर उद्योग में नए वीडियो लाता है।

लेकिन प्रशिक्षण एक मरणासन्न उद्योग है जब वह बोर्ड के पार देखता है। पोकर बूम लंबे समय से चला गया है, और ग्राहकों को इन साइटों के लिए अस्तर नहीं है। यह पूरी तरह से आला भी महान प्रशिक्षकों और नई सामग्री की कमी से ग्रस्त है।

प्रतियोगिता ने स्थान को एक शून्य भी ले लिया है। दोनों चिकोटी और मुफ्त YouTube वीडियो कई खिलाड़ियों के लिए अधिक आकर्षक हो गए हैं। वे सदस्यता शुल्क का भुगतान करने के बजाय इन मुफ्त विकल्पों को देखते हैं।

इसके कारण प्रशिक्षण साइटों के लिए एक और समस्या खड़ी हो जाती है, जिसमें रणनीति इंटरनेट पर उपलब्ध है। खिलाड़ियों के पास इतने संसाधनों तक पहुंच है कि प्रशिक्षण केवल एक विकल्प बन जाता है।

अंत में, प्रशिक्षकों और ग्राहकों के बीच कौशल अंतर काफी हद तक बंद हो गया है। आज का शौकिया 5-12 साल पहले की तुलना में काफी बेहतर है। आज औसत ग्राहक के लिए प्रशिक्षण का बड़ा प्रभाव नहीं है।

संक्षेप में, पोकर खिलाड़ी के रूप में सुधार के लिए पोकर प्रशिक्षण अभी भी एक व्यवहार्य तरीका है। कई शुरुआती और मध्यवर्ती खिलाड़ी इन वीडियो को देखने से बहुत कुछ सीख सकते हैं। लेकिन एक पूरे के रूप में उद्योग कहीं नहीं है जितना कि यह वर्षों पहले था।